Biography: इरफान खान की जीवनी | Irrfan Khan Biography in Hindi

इरफान खान एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं। इरफान खान ने बॉलीवुड के साथ-साथ कई हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। इरफान खान के भारत के अलावा दुनिया भर में कई लाखों प्रशंसक हैं। इरफान खान को तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता से सम्मानित किया गया है और फिल्म 'पान सिंह तोमर' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है, इरफान खान को पद्म श्री से भी नवाजा गया है।

इरफान खान से जुड़ी जानकारी


पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान
उप नाम इरफान
जन्म स्थान जयपुर, राजस्थान, भारत
जन्म तारीख 7 जनवरी, 1967
पिता का नाम यासीन अली खान
माता का नाम सईदा बेगम
भाई-बहन तीन
भाई-बहन का नाम 1. इमरान खान
2. सलमान खान
3. रुकसाना बेगम
पत्नी का नाम सुतापा सिकदर
बच्चे दो लड़के
बच्चों का नाम बाबिल खान और अयान खान
पेशा अभिनेता और प्रोड्यूसर
पहली हिंदी फिल्म 'सलाम बॉम्बे'
लंबाई 6'0
इंस्टाग्राम अकाउंट https://www.instagram.com/irrfan/?hl=en
फेसबुक अकाउंट https://www.facebook.com/irrfanofficial/
ट्विटर अकाउंट https://twitter.com/irrfank?lang=en

जन्म, शिक्षा और विवाह

इरफान खान का जन्म भारत के राजस्थान राज्य में 7 जनवरी 1967 में हुआ था। इरफान खान ने अपने यहाँ के एक स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की थी। इरफान खान ने किस विषय में डिग्री हासिल की हुई है इसके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन जब ये अपनी पोस्ट ग्रेजुएश एम.ए. में कर रहे थे, तो उस समय इन्होंने नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया था। इसके बाद इन्होंने दिल्ली में स्थिति एक्टिंग के इस कॉलेजी में दाखिला ले लिया था।

इरफान खान की मुलाकात सुतापा सिकदर से ड्रामा स्कूल में हुई थी। सुतापा इस ड्रामा स्कूल की छात्रा थी और यहां से इनकी ये दोस्ती प्यार में बदल गई। इरफान खान ने 23 फरवरी 1995 में अपनी प्रेमिका से विवाह किया था, जिनका नाम सुतापा सिकदर है। इनके दो बच्चे हुये जिनका नाम इन्होंने बाबिल और आयन रखा।

करियर

इरफान खान ने अपनी एक्टिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई चले गए थे और वहाँ जाकर इन्होंने फिल्मों में काम खोजना शुरू कर दिया। इनके करियर के शुरुआती दिन काफी कठिन थे। इन्हें फिल्मों की जगह टी.वी सीरियल में छोटे मोटे रोल निभाये और इस तरह से इरफान के करियर की शुरुआत एक जूनियर एक्टर से हुई थी। इरफान खान ने शुरुआत में कई हिंदी धारावाहिकों में काम किया है।

इनके द्वारा किए गए कुछ धारावाहिकों के नाम-


संख्या धारावाहिकों के नाम
1 चाणक्य
2 भरत एक खोज
3 साराजहां हमारा
4 बनेगी अपनी बात
5 चंद्रकांत
6 श्रीकांत
7 स्टार बेस्टसेलर्स
8 मानो या ना मानो

इरफान खान का फिल्म करियर

साल 1988 में आई फिल्म 'सलाम बॉम्बे' में इरफान खान को एक छोटा सा रोल मिला था। लेकिन इनके इस रोल को फिल्म से हटा दिया गया था। इस फिल्म के बाद इरफान ने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल निभाये लेकिन साल 2001 में आई 'द वारियर' फिल्म ने इनकी जिंदगी बदल दी और इस फिल्म से उनको पहचान मिली। ये एक ब्रिटिश फिल्म थी जिसका निर्देशन आसिफ कपाड़िया ने किया था। इस फिल्म के बाद साल 2004 में आई 'हासिल' फिल्म में इरफान को एक नेगेटिव किरदार में देखा गया था और इस किरदार को भी इन्होंने बखूबी से निभाया था।

इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में छोटे बड़े रोल किए लेकिन असली पहचान उन्‍हें 'मकबूल', 'रोग', 'लाइफ इन अ मेट्रो', 'स्‍लमडॉग मिलेनियर', 'पान सिंह तोमर', 'द लंचबाक्‍स' , 'हिंदी मीडियम' जैसी फिल्‍मों से मिली।

इनके द्वारा की गई कुछ हॉलीवुड फिल्मों के नाम इस प्रकार हैं


संख्या फिल्मों के नाम
1 सच अ लॉन्ग जर्नी(1988)
2 द नेमसेक (2006)
3 ए माइटी हार्ट (2007)
4 दार्जीलिंग लिमिटेड (2007)
5 स्लमडॉग मिलियनेयर (2008)
6 लाइफ ऑफ पाई (2012)
7 द अमेजिंग स्पाइडर मैन (2012)
8 जुरासिक वर्ल्ड (2015)
9 इन्फर्नो (2016)

इरफान खान की आनेवाली फिल्में

सपना दीदी

सॉन्ग ऑफ स्कॉर्पियन्स

मृत्यु

इरफ़ान खान की मृत्यु 29 अप्रैल 2020 को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में कैंसर के इलाज के दौरान कोलन इन्फेक्शन से हुई थी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ