2016 उरी हमला, उड़ी हमला | 2016 Uri Attack, Uri Attack in Hindi

2016 उरी हमला, उड़ी हमला | 2016 Uri Attack, Uri Attack in Hindi

उरी हमला एक आतंकी हमला था, जो आतंकवादियों ने 18 सितम्बर सन.2016 को सुबह 5:30 बजे जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय सेना के हेडक्वार्टर पर किया था। इस हमले को करने वाले 4 आतंकी थे, जिन्होंने ज्यादा से ज्यादा भारतीय सैनिकों को मारने की योजना बनाई और सोते हुए सैनिकों पर हमला कर दिया। आतंकवादियों ने हेडक्वार्टर के फ्यूल डिपो को भी तबाह कर आग लगा दी। सैनिकों ने बहादुरी दिखाते हुए उन चारों आतंकवादियों को चारों तरफ से घेर लिया और कुछ घंटों में ही उन आतंकियों को मार गिराया। इस हमले में 19 सैनिक शहीद हो गये थे।

2016 उरी हमला, उड़ी हमला, 2016 Uri Attack, Uri Attack in Hindi

उरी हमला सर्जिकल स्ट्राइक / Uri Attack Surgical Strike

उरी में हुए इस आतंकी हमले ने पुरे भारत को हिला दिया। भारत सरकार ने इस आतंकी हमले की निंदा करते हुए इस हमले को बड़ी गंभीरता से लेना पड़ा। इस आतंकी हमले की वजह से गृहमंत्री ने रूस और अमेरिका दौरे के प्रताव को टाल दिया। गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताविक मारे गये चारों आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद के थे। इन आतंकवादियों को पाकिस्तान की सेना ने पीओके के सवाई नाला कैम्प में ट्रेनिंग दी थी। इससे पहले भी आतंकवादियों ने भारत में कई हमले किये (पठानकोट आदि)। उन हमलों की तरह उरी हमले में भी इन आतंकवादियों का पाकिस्तान से संबंध होने के सबूत मिले, जिसके कारण भारत सरकार ने पाकिस्तान के खिलाफ मुहीम छेड़ दी।

उरी हमले के बाद पीएम मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर व सेना के तीनों प्रमुखों ने बैठक की और पीओके में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करने की योजना बनाई। भारतीय सैनिकों ने इस सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी तरह से तैयारी कर उरी हमले के ठीक 10 दिन बाद 28 सितम्बर 2016 की रात 12:30 बजे पीओके में घुसकर भारतीय सेना ने आतंकवादियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की। यह सर्जिकल स्ट्राइक 4 घंटे तक चली और इस स्ट्राइक में भारतीय सैनिकों ने बड़ी बहादुरी के साथ आतंकवादियों के 7 ट्रेनिंग कैम्पों को नष्ट कर 38 आतंकवादी और 2 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया।

भारतीय सेना के नारे

भारत माता की जय

वन्दे मातरम्

जय हिन्द

जय जवान, जय किसान


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Please Comments.

Need Help? Make a Comment below & we'll help you out....

आपकी कमेंट हमारे लिये महत्वपूर्ण हैं जिसकी सहायता से हम अपनी पोस्ट में सुधार सकें

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)