भारत ने कर ली कोरोना वैक्सीन तैयार ! (COVAXIN) - Corona Vaccine

कोरोना वायरस (Corona virus - COVID-19) का संक्रमण भारत में तेजी से फ़ैल रहा है। कोरोना वायरस पूरे विश्व में फैलता जा रहा है, जिसकी वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन - WHO ने इसे महामारी घोषित कर दिया है।

इस लिंक पर क्लिक करके देखें कोरोना की लाइव अपडेट

भारत ने कर ली कोरोना वैक्सीन तैयार ! (COVAXIN) - Corona Vaccine

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर आ रही है कि भारत ने कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) तैयार कर ली है जो 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को आईसीएमआर के साथ मिलकर भारत की फार्मास्यूटिकल बायोटेक कंपनी ने तैयार किया है। आईसीएमआर की तरफ से इस वैक्सीन को 15 अगस्त को लॉन्च करने की तयारी की जा रही है।


हाल ही में इस कोवैक्सीन वैक्सीन को आईसीएमआर की तरफ से ह्यूमन ट्रायल की अनुमति मिल गई है, जिसका 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल की शुरआत हो जायेगी अगर इस ट्रायल का सही परिणाम निकला तो इस वैक्सीन को 15 अगस्त तक लॉन्च किया जा सकता है।


आईसीएमआर ने भारत बायोटेक जो हैदराबाद की फॉर्मा कंपनी के साथ मिलकर इस कोवाक्सिन वैक्सीन को तैयार किया है। इस वैक्सीन का नाम BBV152 कोविड वैक्सीन रखा है। भारत बायोटेक को वैक्सीन बनाने में बहुत पुराना अनुभव है, इस कंपनी ने पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन तैयार की है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ